कुम्भलगढ़ दुर्ग का इतिहास | HISTORYMEANING

कुम्भलगढ़ दुर्ग का इतिहास

कुम्भलगढ़ दुर्ग का इतिहास


कुम्भलगढ़ दुर्ग का निर्माण महाराणा कुम्भा ने करवाया था यह दुर्ग समुद्रतल से करीब 1100 मीटर कि ऊचाईं पर स्थित है ।

 
Kumbhalgarh fort
                                  कुंभलगढ  दुर्ग

यह किला राजस्थान के राजसमन्द जिले में स्थित है । इस दुर्ग का निर्माण महाराणा कुम्भा ने सन 13 मई 1433.ई इसका निर्माण शुरू कराया था और पूर्ण रूप से 1458.ई में इसका काम पूरा हुआ। इस किले को ' अजयगढ ' कहा जाता था क्योंकि इस किले पर विजय प्राप्त करना दुष्कर कार्य था । इसके चारों ओर एक बडी दीवार बनी हुई है जो चीन की दीवार के बाद विश्व कि दूसरी सबसे बडी दीवार है । इस किले की दीवारे लगभग 36 किमी लम्बी है और यह किला यूनेस्को की सूची में सम्मिलित है । कुम्भलगढ किले को मेवाड की आँख कहते है यह दुर्ग कई घाटियों व पहाड़ियों को मिला कर बनाया गया है जिससे यह प्राकृतिक सुरक्षात्मक आधार पाकर अजय रहा । इस दुर्ग में ऊँचे स्थानों पर महल , मंदिर व आवासीय इमारते बनायीं गई और समतल भूमि का उपयोग कृषि कार्य के लिए किया गया । वहीं ढलान वाले भागो का उपयोग जलाशयों के लिए कर इस दुर्ग को यथासंभव स्वाबलंबी बनाया गया । इस दुर्ग के भीतर एक और गढ़ है जिसे कटारगढ़ के नाम से जाना जाता है । यह गढ़ सात विशाल द्वारों व सुद्रढ़ प्राचीरों से सुरक्षित है । इस गढ़ के शीर्ष भाग में बादल महल है व कुम्भा महल सबसे ऊपर .

Kumbhalgarh fort Rajasthan
                             कुंभलगढ़ की दीवार

इस किले कि दीवार के सम्बन्ध वहां के निवानियों ने एक रोचक कहानी बना रखी है यह कितनी सच्ची या कितनी काल्पनिक है इसके सम्बन्ध में केहना मुश्किल हैं।


जब इस दीवार के निर्माण का काम शुरू हुआ तो यह करीबन 10 बार गिरी गई थी राजा कुम्भा परेशान थे, 
तो एक साधु महंत ने कहां के यह जगह बली चाहती हैं 
पर जानवर की नहीं आदमी की और स्वयं उस आदमी
की ईच्छा भी होनी चाहिएं जब कोई बात ढूंढने पर नहीं 
मिला तो महंत ने स्वयं ख़ुद का बलिदान दे डाला और 
उस साधु महंत की समाधि मुख्य द्वार पर स्थित हैं।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 comments:

  1. History meaning 6 is a best hindi blog to increase your dharmik Knowledge. and know more about - religious stories,History, sociel problem, releted. and this blog is about Kumbhalgarh ka kila in hindi.

    ReplyDelete